Wednesday, November 5, 2008

The Ring - 2002




द रिंग

रिलीज़ वर्ष - 2002
निर्देशक - गोर वर्बिन्स्की
निर्माता - वॉल्टर एफ़. पार्कस, रॉय ली, लॉरी मैक्डॉनल्ड, माइकल मकारी
कलाकार - नओमी वॉट्स, डेवी चेज़. मार्टिन हेंडरसन, डेविड डॉर्फ़मैन, ब्रायन कॉक्स, जेन अलेक्ज़ेंडर, लिंडसे फ़्रॉस्ट, एम्बर टैम्बलिन, रेचल बेला, शैनन कॉचरन

'द रिंग' वर्ष 2002 में बनी हॉरर फ़िल्म है जो जापानी हॉरर फ़िल्म 'रिंगु' का रीमेक है। 'रिंगु' जापान में वर्ष 1998 में बनी एक हॉरर फ़िल्म थी, जिसने सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए। वैसे मैंने इस फ़िल्म के दोनों ही संस्करण देखें हैं और सच कहूँ तो मुझे रीमेक वाला संस्करण इसके मूल संस्करण (जापानी संस्करण) से बेहतर लगा। कारण था, इसकी उन्नत फ़ोटोग्राफ़ी, सीजीआई ग्राफ़िक्स, और परिचित चेहरे। इस फ़िल्म के निर्माण में 48 मिलीयन डॉलर की राशि ख़र्च की गई लेकिन फ़िल्म ने लगभग 2 करोड़ डॉलर का व्यवसाय किया। इससे साबित होता है कि फ़िल्म व्यावसायिक दृष्टिकोण से सफल हुई। इस फ़िल्म में मुख्य भूमिकाएँ निभाने वाले कलाकार नओमी वॉट्स और मार्टिन हेंडरसन मंजे हुए कलाकार हैं। साथ ही उन दोनों की जोड़ी बहुत अच्छी लगती है। फ़िल्म की कहानी एक अभिशप्त वीडियो टेप के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे देखनेवाला व्यक्ति 7 दिनों में मर जाता है। इस वीडियो टेप में विचलित करने वाले कुछ दृश्य हैं जिन्हें देखकर दिमाग़ एक अजीब-से जगत में पहुँच जाता है। यह वीडियो टेप कैसे अस्तित्व में आया इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन इतना ज़रूर है कि फ़िल्म में एक रिपोर्टर की भूमिका निभाने वाली नओमी वॉट्स इस टेप के मूल स्थान का पता लगाने में सफल हो जाती है। इस बीच उसे किन मानसिक परिस्थितियों से गुज़रना पड़ता है, उस अभिशप्त वीडियो टेप का शाप किस प्रकार झेलना पड़ता है, और अपनी ज़िंदगी बचाने के लिए किस तरह संघर्ष करना पड़ता है आइए पढ़ें।

कथा-संक्षेप

फ़िल्म की शुरुआत में दो हाईस्कूल की लड़कियों केटी (एम्बर टैम्बलिन) और बेका (रेचल बेला) को दिखाया जाता है। रात का समय है और केटी के माँ-बाप कहीं बाहर गए हुए हैं। केटी और बेका साथ बैठकर टीवी देखने से बोर हो जाती हैं, और फिर टीवी बंद कर देती हैं। बातो-बातों में बेका केटी से एक वीडियो टेप का ज़िक्र करती है जिसे देखनेवाला व्यक्ति 7 दिनों में मर जाता है। बेका बताती है कि देखनेवाला टेप देखता है, और उसके कुछ देर बाद एक फ़ोन आता है। फ़ोन करने वाला व्यक्ति कहता है कि तुम्हारे पास 7 दिन हैं। किसी को पता होता है कि आपने वह टेप देख ली। केटी कहती है कि उसने पिछले सप्ताह यह फ़िल्म अपने दोस्तों के साथ तब देखी थी जब वे छुट्टियाँ मनाने के उद्देश्य से शेल्टर माउन्टेन इन नामक पर्वतीय होटल के एक केबिन में गए थे। केटी बताती है कि वहाँ टीवी के प्रोग्राम स्पष्ट नहीं आते थे इसलिए वहाँ के प्रबंधन ने वीडियो प्लेयर रखा हुआ था। उसके मित्र कोई फ़ुटबॉल गेम देखना चाहते थे लेकिन उन्होंने फ़ुटबॉल गेम का वीडियो कैसेट समझ कर जिस कैसेट को चलाया था उसमें कुछ और था। केटी यह सब बताते-बताते अचानक ऐसी हरकतें करने लगती है, जैसे कोई अदृश्य शक्ति उसका गला घोंट रही हो। बेका एक क्षण के लिए डर जाती है लेकिन जब उसे पता चलता है कि केटी मज़ाक कर रही थी तो वह उस पर अपना कृत्रिम ग़ुस्सा उतारती है। कुछ देर में कमरे के बाहर रखा फ़ोन बजने लगता है। केटी और बेका दोनों बाहर आते हैं। बेका फ़ोन उठाती है और केटी को देती है और ख़ुद हँसते हुए ऊपर कमरे में चली जाती है।फ़ोन केटी की माँ ने किया है, वह केटी से उसका हालचाल पूछती है और उसे ख़ुद का ख़याल रखने को कहती है। फ़ोन हाथ में लिए-लिए केटी देखती है कि ड्राइंग रूम में रखा टीवी अपने आप चलने लगता है। केटी घबराकर देखती है तो वहाँ कोई नहीं बैठा होता है। केटी रिमोट से टीवी तुरंत बंद कर देती है और घबरा कर पलटती है कि तभी टीवी फिर से चालू हो जाता है। केटी भीतर से बेहद डर जाती है। वह झपटकर टीवी का तार निकाल देती है और टीवी बंद हो जाता है लेकिन बंद टीवी के स्क्रीन पर उसे एकाएक कुछ लहराता हुआ दिखता है। केटी इसे अपना वहम समझकर ऊपर चली जाती है। अपने कमरे के पास पहुँचने पर उसे फ़र्श पर पानी फैला नज़र आता है। वह आशंका से भर उठती है और धीरे-से से दरवाज़े का हैंडल घुमाती है। अंदर का दृश्य कुछ ऐसा होता है कि केटी के मुँह से भयानक चीख़ निकल जाती है। उसके बाद सीन समाप्त हो जाता है।

रेचल केलर (नओमी वॉट्स) एक बहुत ही योग्य प्रेस-रिपोर्टर है। वह अपने छः वर्षीय बेटे एडन केलर (डेविड डॉर्फ़मैन) को लेने स्कूल आती है। एडन गुमसुम रहने वाला बच्चा है, रेचल को माँ न कहकर रेचल कहता है और बहुत कम बोलता है। जब रेचल उसे लेने आती है तो वह क्लास में अकेला बैठा ड्रॉइंग करता रहता है। रेचल को देखते ही वह अपना बस्ता समेटकर खड़ा हो जाता है और रेचल से कहता है कि वह बाहर कार में उसका इंतज़ार करेगा। एडन की टीचर रेचल से कुछ बात करना चाहती है। टीचर उसे एडन की आदतों के बारे में बताती है। रेचल समझती है कि टीचर को लगता है रेचल एडन का ठीक से ख़याल नहीं रख पाती। केटी रेचल की बहन की लड़की थी, और वह एडन के काफ़ी करीब थी। वे दोनों दोस्त की तरह रहा करते थे। केटी की मौत से एडन को सदमा लगा है। टीचर कहती है कि एडन ने कुछ अजीब-से चित्र बनाए हैं। वह चित्र रेचल को दिखाती है। एडन ने एक चित्र बनाया है जिसमें एक लड़की ज़मीन के अंदर सोई हुई है। साफ़ है कि उसने चित्र में उस लड़की को मरा हुआ दिखाया है। रेचल टीचर से कहती है कि केटी के जाने से एडन ख़ुद को अकेला महसूस करता है, और शायद इसलिए उसने ऐसे कुछ चित्र बनाए होंगे और यह कि केटी को मरे अभी केवल 3 ही दिन बीते हैं और इतने कम समय में एडन उसे नहीं भूल सकता। टीचर कहती है कि भले ही केटी 3 दिन पहले मरी होगी, लेकिन एडन ने वह चित्र लगभग एक सप्ताह पहले बनाया था। रेचल को आश्चर्य होता है लेकिन वह उसे टीचर के समक्ष नहीं दर्शाती।

रात को सोने से पहले एडन रेचल से पूछता है, “रेचल क्या हम जान सकते हैं कि हमारी मौत कब होने वाली है?” रेचल यह सवाल सुनकर हैरत में पड़ जाती है और कहती है, “नहीं यह कोई नहीं जानता, लेकिन तुम क्यों पूछ रहे हो?” जवाब में एडन फिर सवाल करता है, “क्या तुम जानती हो कि मैं कब मरने वाला हूँ?” रेचल कहती है, “अभी तुम्हारे पास बहुत समय है और तुम्हें ऐसी बातें सोचने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि कोई नहीं जानता कि मौत कब आने वाली है।” एडन कहता है, “केटी जानती थी कि वह मरने वाली है।” रेचल पूछती है, “क्या उसने ख़ुद तुमसे ऐसा कहा था?” एडन जवाब देता है, “नहीं, उसने कहा था कि उसके पास वक़्त बहुत कम है।” और इस जवाब के साथ ही एडन रेचल को ‘गुडनाइट’ कह देता है।

अगली शाम वे केटी की अंत्येष्टि के बाद उसके घर जाते हैं। केटी के घर का माहौल बहुत ग़मग़ीन है, और उसके सभी रिश्तेदार व दोस्त उसकी अंत्येष्टि के बाद वहाँ इकट्ठा हुए हैं। रेचल की बहन बेहद दुःखी है क्योंकि केटी नहीं रही। उसे समझ नहीं आ रहा कि डॉक्टरों ने उसकी मौत का कारण हार्ट-अटैक बताया है लेकिन उसने पहले कभी-भी ऐसा नहीं सुना या देखा था कि कोई 16 वर्ष की लड़की हृदयगति रूक जाने से मरी हो। वह केटी को बताती है कि उसने केटी की लाश देखी थी और उसका चेहरा बेहद विकृत हो चुका था। वह रेचल से अनुरोध करती है कि वह केटी की मौत के असली कारण का पता लगाए। रेचल पहले तो कुछ समझ नहीं पाती लेकिन फिर वह इस केस को अपने हाथों में लेने का मन बना लेती है। घर से बाहर आकर रेचल अपनी खोजबीन शुरु करती है। पहले वह केटी के कुछ मित्रों से मिलती है, जो उसे बताते हैं कि केटी का ब्वॉयफ़्रेंड जॉस भी उसी रात मरा था जिस रात केटी की मौत हुई थी। केटी के दोस्त किसी वीडियो टेप के बारे में बताते हैं जिसे देखनेवाला इंसान 7 दिनों में मर जाता है। उसे यह भी पता चलता है कि केटी की सहेली बेका, जो हादसे वाली रात को केटी के साथ थी, वह भी किसी मानसिक चिकित्सालय में शिफ़्ट कर दी गई है। शायद उसने कुछ ऐसा देखा था जिसके कारण वह पागल होने की कगार तक पहुँच गई थी। रेचल उनसे और जानकारियाँ लेने लगती है। इस बीच एडन केटी के कमरे में जाकर उसे याद करता रहता है। कुछ देर बाद रेचल एडन को लेने वहाँ आती है और केटी के कमरे मे रखा सामान उलट-पलट कर देखने लगती है ताकि इस दुर्घटना का कोई सुराग मिल सके। उसे फ़ोटो लैब की एक रसीद मिलती है जो शायद केटी को उस फ़ोटो लैब से मिली थी जहाँ उसने शेल्टर माउंटेन इन में उतारे गए फ़ोटो धुलने को दिए थे। रेचल को एक मैगज़ीन भी मिलती हैं, जिसमें लड़कियों की फ़ोटो हैं, और हर फ़ोटो को चेहरे को पेन से गोद दिया गया है।

अगली सुबह रेचल उस फ़ोटो लैब में जाती है जहाँ केटी ने फ़ोटो धुलने को दिए थे। सारे फ़ोटो में केटी और उसके मित्र दिखाई देते हैं, लेकिन एक फ़ोटो ऐसी है जिसमें लोगों के चेहर भद्दे-से और तोड़े-मरोड़े हुए दिखाई देते हैं। रेचल को लगता है कि तस्वीर साफ़ नहीं आई होगी। उसी दिन वह शेल्टर माउंटेन इन की ओर चल पड़ती है। शेल्टर माउंटेन इन पहाड़ों पर बिलकुल एकांत में स्थित एक कॉटेज होटल है। लोग आबादी से दूर घने जंगल व पहाड़ों पर बसी इसी छोटी-सी सैरगाह में आते हैं। यहाँ लकड़ी से बने कई केबिन हैं जिनमें बुनियादी सुविधाओं के अतिरिक्त और कुछ भी नहीं है। रेचल यहाँ पहुँचकर रिसेप्शन पर बैठे आदमी से कुछ देर बातें करती है, और केटी व उसके दोस्तों के बारे में पूछती है। रिसेप्शन पर बैठा आदमी उसे बताता है कि उन लोग हफ़्ते भर पहले आए थे और केबिन नंबर 12 में ठहरे थे। वह आदमी बताता है कि यहाँ क्योंकि टीवी सिग्नल अच्छा नहीं होता इसलिए शेल्टर माउंटेन इन के प्रबंधन विभाग ने हर केबिन में वीडियो की सुविधा उपलब्ध करवा रखी है। और बहुत-से लोग तो देखने के बाद वीडियो टेप केबिन में ही छोड़ कर चले जाते हैं। रेचल कुछ और सुराग ढूँढ़ने की इच्छा से केबिन नंबर 12 में रुकने की इच्छा जताती है और वीडियो कैसेट की शेल्फ़ की ओर बढ़ जाती है। वह वहाँ वीडियो कैसेट देखने लगती है कि तभी उसे एक वीडियो टेप दिखाई देता है जिस पर किसी प्रकार का कोई नाम, या लेबल नहीं होता। रेचल वह वीडियो टेप चुपचाप अपने पर्स में रख लेती है, और फिर केबिन नंबर 12 में आ जाती है। केबिन के अंदर पहुँचकर रेचल वह वीडियो टेप चलाती है, पहले तो टीवी स्क्रीन पर कुछ नहीं आता लेकिन फिर एकाएक अजीब-से दृश्य उभरने लगते हैं। आप भी यह टेप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

http://in.youtube.com/watch?v=pRX-Qgj9WsQ

टेप देखते-देखते रेचल की आँखों की पुतली भय, आशंका, व हैरत से फैल जाती हैं। इससे पहले कि वह कुछ फ़ैसला कर पाती, उसके केबिन में रखे फ़ोन की घंटी बज उठती है। रेचल फ़ोन उठाती है लेकिन उसे दूसरी ओर से एक छोटी बच्ची की आवाज़ सुनाई देती है, जो रेचल से कहती है “सात दिन”, और फ़ोन कट जाता है। रेचल को लगता है कि किसी ने यह भद्दा मज़ाक किया होगा और यह कॉल किसी ने आसपास से की होगी। वह केबिन से तुरंत बाहर निकलकर आती है, लेकिन बाहर सिवाय वीराने और जंगल के फैले हुए धुंध-भरे सन्नाटे के अलावा कोई नहीं है। रेचल के पास अब वापस लौटने के अतिरिक्त कोई चारा नहीं है।

अब हम देखेंगे कि अगले 7 दिनों में रेचल के साथ कौन-कौन सी घटनाएँ हुईं:

पहला दिन (गुरुवार)

घर वापस आकर रेचल फिर से वह टेप देखती है और अपने भूतपूर्व पति नोआह (मार्टिन हेंडरसन) को फ़ोन करती है। नोआह वीडियो एक्सपर्ट है और वह रेचल को इस टेप के बारे में महत्वपूर्ण सूचनाएँ दे सकता है। रेचल और नोआह पहले पति-पत्नी थे, और एडन उन्हीं की संतान है। कुछ आपसी मतभेदों के चलते दोनों अब पति-पत्नी की तरह नहीं रहते लेकिन उनके संबंध अभी-भी दोस्ताना हैं। रेचल उस वीडियो टेप के बारे में नोआह को बताने लगती है। नोआह को विश्वास नहीं होता तो रेचल नोआह से अपनी फ़ोटो उतारने के लिए कहती है। नोआह फ़ोटो तो बिलकुल सही उतारता है लेकिन वह फ़ोटो भद्दी-सी आती है। फ़ोटो में रेचल का चेहरा ठीक उसी प्रकार तोड़ा-मरोड़ा हुआ दिखाई देता है, जैसा रेचल ने केटी और उसके दोस्तों की फ़ोटो में देखा था। रेचल के कहने पर नोआह उससे उस वीडियो की पूरी कहानी सुनता है और फिर स्वयं उस टेप को देखने की इच्छा प्रकट करता है। रेचल के मना करने पर भी नोआह नहीं मानता और वह वीडियो टेप देख ही लेता है। वह रेचल से उस टेप की एक कॉपी बनाकर देने को कहता है ताकि उस टेप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ मिल सकें। नोआह के वीडियो देखने के बाद रेचल का फ़ोन बजता है, लेकिन रेचल डर के मारे उसे रिसीव नहीं करती। उस अज्ञात व्यक्ति ने अपना संदेश आंसरिंग मशीन पर भी छोड़ रखा है।

दूसरा दिन (शुक्रवार)

रेचल नोआह के स्टूडियो जाती है और दोनों मिलकर उस वीडियो टेप का मुआयना करने लगते हैं। रेचल नोआह से उस वीडियो के उद्गम का पता लगाने को कहती है, लेकिन उस टेप में ऐसा कुछ है जिसके कारण नोआह जैसा वीडियो विशेषज्ञ भी वीडियो के उद्गम स्थान का पता नहीं लगा सकता। वह रेचल को बताता है कि इस वीडियो टेप में ट्रैकिंग कोड मौजूद नहीं है, जिसके आधार पर किसी वीडियो के उद्गम स्थान का पता लगाया जाता है। उस बीच नोआह की एक मित्र बेथ आ जाती है। नोआह कहता है कि वे बेथ के सामने अपना काम जारी रख सकते हैं लेकिन रेचल ऐसा नहीं चाहती और वीडियो लेकर बाहर निकल जाती है। बाहर निकलकर उसे एक लंबी सीढ़ी नज़र आती है और उसे याद आता है कि वीडियो में एक लंबी सीढ़ी भी दिखाई गई थी। न चाहते हुए भी उसका दिमाग़ वीडियो की उन छवियों को उसके विचारों से अलग नहीं कर पाता।

तीसरा दिन (शनिवार)

अगले दिन रेचल बेका से मिलने मानसिक रोगियों के अस्पताल जाती है। बेका अब इतनी डरी हुई है कि वह टीवी को आँख भरकर देखना भी नहीं चाहती। रेचल उससे केटी की मृत्यु का कारण पूछती है और जवाब में बेका रेचल का हाथ अपने हाथों में लेकर कहती है कि चार दिनो में उसे ख़ुद पता चल जाएगा कि केटी कैसे मरी थी। रेचल अपने ऑफ़िस के लैब में जाकर उस टेप की गहन छानबीन करने लगती है। रेचल को उन छवियों में एक लाइट हाउस नज़र आता है।

चौथा दिन (रविवार)

रेचल लाइब्रेरी जाकर उस लाइट हाउस के बारे में पता लगाने का प्रयास करती है। बहुत-सी किताबें खंगालने के बाद उसे एक पुरानी किताब में उस लाइटहाउस के बारे में जानकारी मिलती है। वह लाइट हाउस मोएस्को द्वीप में है। रेचल को उन छवियों में एक बाल सँवारती महिला की छवि नज़र आती है, रेचल उसके बारे में भी इंटरनेट पर पता लगाती है तो पता चलता है कि वह तस्वीर एना मॉर्गन (शैनन कॉचरन) नामक औरत की है। एना मॉर्गन और उसका पति रिचर्ड मॉर्गन कभी मोएस्को द्वीप के सबसे धनी लोग माने जाते थे। उनका घोड़ों का फार्म था जहां वे उन्नत नस्ल को घोड़े तैयार करते, और जगह-जगह सप्लाई करते। उनके घोड़े देश-विदेश में निर्यात किए जाते थे। वीडियो में रेचल को मरे हुए घोड़े दिखते हैं, और वीडियो के आख़िर-आख़िर में एना मार्गन किसी ऊँची पहाड़ी से नीचे कूदकर आत्महत्या करती दिखाई देती है।

पाँचवाँ दिन (सोमवार)

रेचल पर वीडियो देखने का असर हो रहा है और उसका मन बार-बार कुछ अजीब-से अहसासों से भरने लगता है। वीडियो में उसे एक मक्खी की छवि नज़र आती है। उसे पहले तो लगता है कि मक्खी टीवी के अंदर है, लेकिन जब वह मक्खी को हाथ से छूती है तो पाती है कि मक्खी असली है, और वह उस मक्खी को अंगुली और अंगूठे की बीच रखकर देखने लगती है। उसे समझ नहीं आता कि यह क्या गोरखधंधा है, अचानक उसकी नाक से ख़ून निकलने लगता है। नोआह को भी भयानक अहसास सता रहे हैं, और उसे भी अपना चेहरा कैमरे पर तोड़ा-मरोड़ा हुआ नज़र आता है। रात में रेचल को एक भयानक सपना आता है जिसमें वह देखती है कि वह फ़ोन पर बातें कर रही है और बातें करते-करते अचानक ही वह खाँसने लगती है। खाँसना बढ़ता ही जाता है और अंत में उसके मुँह से एक इलेक्ट्रोड निकलने लगता है। जी हाँ वही इलेक्ट्रोड जिससे पागलों के शरीर पर बिजली के झटके दिए जाते हैं। फिर वह देखती है कि एडन के कमरे में बीचोबीच कुर्सी पर एक छोटी-सी लड़की अपने सिर के बालों से अपना चेहरा ढंककर बैठी हुई है। रेचल उस लड़की के क़रीब जाती है और वह लड़की उसका हाथ पकड़ लेती है। उसके छूने से रेचल की कलाई पर जलने के निशान बन जाते हैं। रेचल चीख़ मारकर उठ जाती है, और अपनी कलाई देखती है। आश्चर्य कि उसे अपनी कलाई पर ठीक वैसा ही निशान दिखाई देता है जैसा उसने सपने में अभी-अभी देखा था। वह एडन के कमरे की ओर भागती है। जैसा कि रेचल को लगा था, एडन अपने कमरे में नहीं है। रेचल को समझ नहीं आता कि इतनी रात गए एडन जैसा छोटा-सा बच्चा कहाँ जा सकता है? अचानक रेचल देखती है कि उनके ड्रॉइंग रूम के दरवाज़े के नीचे से कुछ रौशनी बाहर आ रही है। रेचल समझ जाती है कि ड्रॉइंग रूम में रखा टीवी चल रहा है। रेचल भड़ाक् से दरवाज़ा खोलती है, और पाती है कि एडन टीवी के सामने बैठकर वह वीडियो टेप देख रहा है। रेचल वहाँ तब पहुँची है जब उसके बेटे ने पूरा वीडिया देख लिया है। वह बेहद दुःखी होकर एडन को अपने सीने से लगाती है और बुझे मन से नोआह को इसकी ख़बर देती है।

छठाँ दिन (मंगलवार)

नोआह और रेचल मोएस्को द्वीप पर जाने की योजना बनाते हैं। रेचल पहले जाकर एना मॉर्गन के फ़ार्म का पता लगाना चाहती है। एडन उसे एक तस्वीर बनाकर देता है, जिसमें उसने एक घर, एक दंपत्ति व उनकी छोटी बच्ची का चित्र बनाया है। रेचल वह तस्वीर अपने पास रख लेती है और मोएस्को द्वीप पर जाने वाली फ़ेरी में बैठ जाती है। एना के बारे में जमा की गई जानकारी को पढ़ते समय रेचल को अनायास ही पता चलता है कि एना की कोई बेटी भी थी। फ़ेरी में एक कंटेनर के अंदर एक घोड़ा है। शायद उसका मालिक उसे मोएस्को द्वीप ले जा रहा है। रेचल घोड़े के पास आकर उसे पुचकारती है लेकिन घोड़ा बेहद भड़क जाता है और कंटेनर तोड़कर बाहर निकल आता है। वह बेक़ाबू होकर तेज़ी से इधर-उधर दौड़ने लगता है और अंत में समुद्र में कूद जाता है, और फिर फेरी के शक्तिशाली प्रॉपेलर्स उसका जिस्म टुकड़ों में बदल देते हैं। रेचल ने ऐसा दृश्य भी वीडियो में देखा था, जिसमें उसे समुद्र का पानी लाल होता दिखाई देता है। रेचल मोएस्को द्वीप पहुँचती है और सीधा एना मॉर्गन के फ़ार्म पर जाती है। वहाँ उसे एना का पति रिचर्ड मॉर्गन मिलता है। रिचर्ड मॉर्गन ने अब घोड़ों का कारोबार बंद कर दिया है और अपने कई एकड़ के फार्म की देखभाल करता है। रेचल उसे अपना परिचय देती है और उसे बताती है कि वह एक रिपोर्टर है। रिचर्ड को लगता है कि रेचल औरों की तरह उसके घोड़ों के बारे में इंटरव्यू लेने आई होगी, लेकिन जब रेचल उसे अपने आने का उद्देश्य बताती है तो रिचर्ड का चेहरा सिकुड़ जाता है। रेचल उसे वीडियो टेप के बारे में बताती है और उसके बारे में पूछताछ करती है। वह रिचर्ड से उसकी बेटी के बारे में भी पूछताछ करती है लेकिन रिचर्ड भड़क जाता है, और उससे कोई सहयोग नहीं करता। वह उससे कहता है कि उसकी कोई बेटी नहीं थी। वह रेचल से कहता है कि रिपोर्टर दूसरों की ज़िंदगी की निजी बातों को आम करने तथा उन्हें बीमारी की तरह दुनियाँ में फैलाने का काम करते हैं, और वह रेचल से बाहर निकल जाने को कहकर दरवाज़ा बंद कर देता है। बाहर निकलकर रेचल मॉर्गन के घर पर नज़र डालती है तो उसे वह घर ठीक वैसा ही दिखाई देता है जैसा एडन ने अपने चित्र में बनाकर उसे दिया था। रेचल एडन को फ़ोन करती है और उससे पूछती है कि उसने वह चित्र क्यों बनाया, जवाब में एडन कहता है कि उसे एक छोटी बच्ची ने वह चित्र बनाने को कहा था, वह उसे कई दृश्य दिखाती है और एक अंधेरी जगह में रहती है।

रिचर्ड के रवैये से हताश होकर रेचल मोएस्को द्वीप की एक डॉक्टर के पास जाती है। उसका नाम डॉक्टर ग्रॉज़निक है। डॉक्टर ग्रॉज़निक उसे मॉर्गन दंपत्ति के बारे में इससे ज़्यादा कुछ नहीं बताती कि जब से वह लड़की मॉर्गन दंपत्ति की ज़िंदगी में आई तभी से उनके बुरे दिन शुरु हो गए। उनके घोड़ों का फ़ार्म तबाह हो गया क्योंकि बहुत सारे घोड़े पागल हो गए और उन्होंने समुद्र में कूदकर आत्महत्या कर ली। जो बच गए थे रिचर्ड मॉर्गन ने उन्हें बीमारी फैल जाने के डर से गोली मार दी। लेकिन जब से वह लड़की समारा (डेवी चेज़) मोएस्को द्वीप से गई है तब से दुर्भाग्य भी चला गया है और समय सामान्य होता जा रहा है। डॉक्टर ग्रॉज़निक रेचल को बताती है कि समारा को किसी मानसिक चिकित्सालय में भर्ती करवा दिया गया था लेकिन उसके बाद उसे किसी ने नहीं देखा।

इधर नोआह अपनी तफ़्तीश में व्यस्त है। वह अस्पताल जाकर एना मॉर्गन के विषय में जानकारी इकट्ठी करता है। उसे पता चलता है कि एना बार-बार गर्भपात का शिकार हुई और यह कि उसने एक समारा नाम की लड़की को गोद लिया था। नोआह को एक विशेष बात यह भी पता चलती है कि समारा में ‘प्रोजेक्टेड थर्मोग्राफ़ी’ नामक अतिदुर्लभ योग्यता थी। यह ऐसी क्षमता होती है जिसके माध्यम से कोई इंसान किसी भी ऐसी चीज़ की तस्वीर उतार सकता है जो उसके मानस पटल पर होती है। चाहे कैमरा हो या न हो, वह किसी भी कैमरा रोल में अपनी मानस तरंगों के ज़रिए तस्वीरें डाल सकता है। उदाहरण के लिए इस शक्ति से युक्त कोई व्यक्ति क़ुतुब-मीनार के सामने खड़ा होकर उसकी फ़ोटो खींचना चाहता है, लेकिन फ़ोटो खींचते समय यदि वह ताजमहल के बारे में सोचता है तो तस्वीर क़ुतुब-मीनार की नहीं बल्कि ताजमहल की आएगी।

कोई ख़ास जानकारी न मिलने के कारण रेचल रिचर्ड मॉर्गन के घर दोबारा आती है। रिचर्ड इस वक़्त घर के अंदर नहीं है। रेचल को टीवी के पास पड़ा एक वीडियो टेप दिखाई पड़ता है, और साथ ही कुछ इलेक्ट्रोड भी। रेचल वह वीडियो टेप चलाती है। वह वीडियो टेप समारा के मानसिक चिकित्सालय में बिताए गए दिनों का है। टेप देखते हुए रेचल को पता चलता है कि समारा को नींद नहीं आती थी, वह अपने पिता रिचर्ड मॉर्गन से ख़फ़ा थी क्योंकि वह उससे ज़्यादा अपने घोड़ों से प्यार करता था। रेचल यह भी समझ जाती है कि रिचर्ड मॉर्गन उसे अपनी बरबादी का कारण मानता था क्योंकि उसके आने से उसके घोड़े पागल हो गए थे। रेचल देखती है कि समारा भी इसे स्वीकार करती थी और भले ही वह किसी को नुक़सान नहीं पहुँचाना चाहती फिर भी यह दुर्भाग्य नहीं रुक सकता। इतने में रिचर्ड मॉर्गन पीछे से आकर रेचल पर वार करता है और टीवी उठाकर बाथरूम में ले जाता है। वह आत्महत्या की तैयारी करने लगता है, और उससे कहता है कि उसकी बीवी की क़िस्मत में माँ बनना नहीं लिखा था, लेकिन उन्होंने एक लड़की गोद ली जिसका नतीजा उन्हें भुगतना पड़ा। रेचल उससे भीख माँगती है कि अगर उसने उनकी मदद नहीं की तो उसका बेटा एडन मर जाएगा। रिचर्ड कहता है, “हाँ वह ज़रूर मरेगा”। ऐसा कहकर वह ख़ुद को बिजली के तेज़ झटके देकर आत्महत्या कर लेता है।

नोआह रेचल के पास पहुँचता है और वे दोनों मॉर्गन फ़ार्म में समारा के बारे में और जानकारियाँ इकट्ठी करने लगते हैं। उन्हें पता चलता है कि समारा जब आसपास हुआ करती थी तो उसकी माँ एना विचलित हो जाती थी और उसे भयानक दृश्य दिखाई देते थे। हारकर रिचर्ड मॉर्गन ने समारा को घोड़ों के अस्तबल में रख दिया लेकिन वहाँ पर भी घोड़े पागल गए और उन्होंने आत्महत्या कर ली। समारा का कमरा अस्तबल में मचान जैसा था। एक लंबी सीढ़ी पर चढ़कर उसके कमरे तक पहुँचा जा सकता था। वह सीढ़ी देखते ही रेचल उस सीढ़ी के बारे में सोचने लगती है, जिसे उसने वीडियो टेप में देखा था। हाँ, यह वही सीढ़ी है। ऊपर कमरे में पहुँचकर समारा के कमरे की दीवार पर लगे वॉलपेपर के पीछे नोआह को कुछ दिखाई देता है। नोआह वॉलपेपर फाड़ देता है और उन्हें एक पेड़ दिखाई पड़ता है। उस पेड़ को देखते ही रेचल को याद आता है कि यह पेड़ वीडियो टेप में भी था। रेचल नोआह से कहती है कि वह पेड़ उसने पहले देखा था। नोआह पूछता है कि क्या उसने यह पेड़ वीडियो टेप में देखा था। जवाब में रेचल कहती है कि वह उस जगह पर पहले जा चुकी है जहाँ यह पेड़ मौजूद है। और वह जगह है "शेल्टर माउंटेन इन", वह पर्वतीय होटल जहाँ के केबिन में रेचल ने पहली बार यह वीडियो टेप देखी थी।

सातवाँ दिन (बुधवार)

रेचल और नोआह शेल्टर माउंटेन इन में आते हैं और वहाँ से अपनी तलाश शुरु करते है। रेचल का मानना है कि केटी और उसके मित्रों को वह वीडियो टेप केबिन नंबर 12 में मिला था, इसलिए समारा से जुड़े सुराग उन्हें इसी केबिन में मिल सकते हैं। जब उन्हें कुछ नहीं मिलता तो नोआह को ग़ुस्सा आ जाता है और वह ग़ुस्से में चीज़ें उठाकर पटकने लगता है। नोआह गु़स्से से वहाँ रखे कुछ कंचे भी बिखरा देता है लेकिन कंचे लुढ़ककर एक स्थान पर इकट्ठा हो जाते हैं। रेचल समझ जाती है कि वह स्थान खोखला और थोड़ा दबा हुआ है। यह पता चलते ही नोआह लकड़ी से बने फ़र्श को कुल्हाड़ी से काट डालता है। नीचे उन्हें भारी पत्थर से ढँका हुआ एक कुआँ दिखाई देता है। भारी पत्थर को सरकाकर वे कुएँ के अंदर झाँकने लगते हैं लेकिन कुआँ बहुत गहरा है। वे नीचे एक पत्थर भी डालते हैं लेकिन इसके जवाब में मक्खियों का एक झुंड कुएँ से निकलकर उनपर छा जाता है। इसी उठापटक में रेचल को एक धक्का लगता है और वह कुएँ के अंदर जा गिरती है। रेचल को कुएँ के अंदर समारा की हड्डी हो चुकी लाश मिलती है जिसे छूते ही रेचल को समारा की मौत से जुड़े सारे राज़ समझ में आ जाते हैं। रेचल देखती है कि जहाँ पर केबिन नंबर 12 बना हुआ है, पहले वहाँ सिर्फ़ एक कुआँ हुआ करता था। यह स्थान मॉर्गन लोगों की संपत्ति था। समारा के पास होने पर एना को दौरे पड़ने लगते थे, और घोड़े आत्महत्या करने लगते थे। अंत में जब स्थिति बेहद ख़राब हो गई तो एक दिन एना और रिचर्ड समारा के साथ इस स्थान पर आए। समारा कुएँ के पास खड़ी थी कि तभी एना ने पीछे से आकर प्लास्टिक बैग से उसका चेहरा ढँक दिया और उसे कुएँ में ढकेल दिया। फिर उसने कुएँ का मुँह पत्थर से ढँक दिया। कुएँ में गिरने के बाद भी समारा 7 दिनों तक ज़िंदा रही थी। बचने की कोशिश में कुएँ की खड़ी और ऊँची दीवारों पर चढ़ने का प्रयास करते-करते उसके नाख़ून टूट गए थे। अंत में भूख, नींद, डर, कमज़ोरी, अंगों के सड़ने-गलने और भारी कष्ट से कुएँ के अंदर ही उसकी मौत हो गई थी। अब रेचल को समझ में आता है कि असल में यही कुआँ ‘रिंग’ है, क्योंकि कुएँ के अंदर फँसे व्यक्ति को ऊपर देखने पर कुएँ का मुँह रिंग जैसा दिखाई पड़ता था.

नोआह सहायता लेकर आ जाता है और रेचल को कुएँ से निकाल लिया जाता है। नोआह और रेचल समारा की अंत्येष्टि करते है और सोचते हैं इस तरह उन्होंने समारा को मुक्ति दिला दी। रेचल और नोआह घर आते हैं। उन दोनों ने अपनी जान बचाने के साथ-साथ एडन की भी जान बचा ली है, और उनका यही मक़सद उन्हें फिर से नज़दीक ले आया है। एडन उन्हें साथ देखकर बहुत ख़ुश होता है। नोआह रेचल को उसके घर छोड़ता है और उसे संपर्क में बने रहने को कहकर अपने घर चला जाता है।

अगली सुबह एडन रेचल से समारा के बारे में पूछता है। रेचल उसे बताती है अब वह उन्हें कभी परेशान नहीं करेगी क्योंकि उन लोगों ने उसे मुक्ति दे दी है। एडन कहता है कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था। उन्हें समारा की मदद नहीं करनी चाहिए थी, क्योंकि वह किसी का भला नहीं चाहती, और सब से प्रतिशोध लेना चाहती है। वह कभी नहीं सोती इसलिए दुर्भाग्य का यह सिलसिला कभी नहीं रुकेगा। ऐसा कहते हुए एडन की नाक से ख़ून निकलने लगता है। रेचल घबराकर नोआह को फ़ोन करती है लेकिन नोआह फ़ोन नहीं उठाता। रेचल को कोई अनजान डर सता रहा है और वह एडन को कार में लेकर नोआह के घर की ओर निकल पड़ती है।

नोआह अपने स्टूडियो में बैठा काम कर रहा होता है, कि तभी सामने रखा टीवी अपने आप चालू हो जाता है। नोआह टीवी बंद कर देता है लेकिन टीवी अपने आप दोबारा चालू हो जाता है। नोआह को अब टीवी में वही कुआँ नज़र आता है। कुएँ से एक आकृति बाहर निकलकर नोआह की तरफ़ बढ़ने लगती है। फिर एकाएक वह आकृति टीवी से बाहर निकल आती है। वह समारा है! उसके हाथ-पाँव गले हुए है। बाल चेहरे को ढँके हुए हैं और वह नोआह की ओर बढ़ने लगती है। नोआह बेहद डर जाता है और इधर-उधर भागने लगता है, लेकिन वह जहाँ भी जाता, समारा उसे अपने ठीक सामने दिखाई पड़ती। अंत में समारा अपने चेहरे पर से बालों का आवरण हटाती है। उसका भयानक चेहरा देखते ही नोआह की हृदयगति रुक जाती है और डर से उसका चेहरा बेहद विकृत हो जाता है।

रेचल नोआह के ऑफ़िस पहुँचती है और उसे मृत अवस्था में पाती है। वह बहुत दुःखी होकर घर वापस आती है। नोआह ने उसके बाद वह वीडियो टेप देखी थी, और वह मर गया। रेचल ने ऐसा क्या किया था जिससे उसकी जान बच गई। रेचल को याद आता है कि उसने वीडियो की एक कॉपी बनाकर नोआह को दिखाई थी। इसका अर्थ हुआ कि यदि उस टेप को देखने वाला व्यक्ति उस टेप की कॉपी बनाकर किसी दूसरे को दिखाए तो समारा उसे छोड़कर अपने अगले शिकार की ओर बढ़ जाएगी। यदि टेप देखने के बाद कोई व्यक्ति उसकी कॉपी बनाकर किसी दूसरे को नहीं दिखाए, तो समारा निश्चय ही उसे मार डालेगी। रेचल एडन को भी बचाने की ठानती है और एडन के हाथों से उस वीडियो टेप की एक कॉपी बनवाती है। इसके साथ ही फ़िल्म समाप्त हो जाती है।

समीक्षा

यह फ़िल्म एक नई तर्ज़ पर आधारित है, और इसलिए मीडिया पर इसका ख़ूब प्रचार किया गया। नओमी वॉट्स और मार्टिन हेंडरसन ने बहुत अच्छा अभिनय किया है। फ़िल्म समीक्षा साइट रॉटन टमेटोज़ ने इसे 72% अंक दिए। फ़िल्म में बहुत से दृश्य सीजीआई तकनीक का सहारा लेकर फ़िल्माए गए हैं, विशेष रूप से मोएस्को द्वीप के दृश्य। फ़िल्म की पटकथा रोमांचक है और दर्शकों को अंत तक बाँधे रखती है। सीजीआई का कमाल वहाँ पर भी देखने को मिलता है जब समारा टीवी से बाहर निकलकर आती है। फ़िल्म के अंत में रेचल अपने बेटे एडन के हाथों वीडियो टेप की कॉपी ज़रूर बनवाती है, लेकिन वे उसे किसे देते हैं इसकी कोई जानकारी हमें नहीं मिलती। फ़िल्म का उद्देश्य केवल मनोरंजन करना है और यह मानव मानसिकता के भय वाले पहलू पर बड़ा अच्छा काम करती है। फ़िल्म की कहानी कुछ नई है, शायद इसी लिए दर्शकों ने इसका स्वागत किया। फ़िल्म में ख़ून-ख़राबा नहीं के बराबर है। केवल कुछ घटनाएँ ऐसी दिखाई गई हैं, जैसे घोड़े का फ़ेरी से कूदकर आत्महत्या करना, जो एक तरह की अजीब-सी मनहूसियत दिमाग़ में भर देती है। शायद ये पहली फ़िल्म है जिसमें 'प्रोजेक्टेड थर्मोग्राफ़ी'से लोगों का परिचय होता है। वैसे किसी को सुनाने में यह कहानी भले ही अजीब लगे, लेकिन दर्शक केवल उन भयानक परिणामों का इंतज़ार करते हैं, जो वीडियो देखने वाले को भुगतने पड़ते हैं। केटी की मौत का रहस्य नोआह की मौत से पहले तक नहीं खुल पाता, इसलिए यदि इस फ़िल्म में रुचि पैदा हो जाए तो आप आख़िर तक देखे बिना नहीं उठ पाएँगे। 'रिंग'शब्द का क्या औचित्य है, यह भी हमें फ़िल्म के अंत में मालूम होता है। फ़िल्म का पार्श्व संगीत कही-कहीं बहुत मधुर बन पड़ा है, और कानों को सुकून देता है। दूसरी अमरीकन फ़िल्मों की तरह इसमें नक़ाबपोश हत्यारे का इस्तेमाल कर हत्याएँ नहीं करवाई गई हैं। क़त्ल एक दुष्टात्मा करती है, और वह भी टीवी से बाहर निकलकर। वर्ष 2005 में फ़िल्म का दूसरा भाग 'द रिंग-2'भी रिलीज़ हुआ था, और फिर दूसरे भाग और पहले भाग को जोड़ने वाली एक मध्य कड़ी 'द रिंग्स'भी बनी थी।

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